देवाधिदेव महादेव के प्रिय मास सावन की शुरुआत होने वाली है. इस बार का सावन बेहद ही खास है. दरअसल इस सावन में ग्रह-नक्षत्रों का कई अद्भुत संयोग बन रहा है, जो इस सावन को बेहद शुभ बना रहा है. वैदिक पंचाग के अनुसार, सावन महीने में इस बार चार शुभ संयोग बन रहे है. करीब 72 साल बाद इस अद्भुत संयोग सावन में देखने को मिल रहा है.
काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इस बार सावन की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है. उस दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग के साथ सिद्धि योग का अद्भुत संगम है. इसके अलावा सावन महीने की शुरुआत सोमवार को और समापन भी सोमवार के दिन हो रहा है. जिसे ज्योतिषी महाअद्भुत संयोग के रूप में देख रहे हैं. ऐसे में भगवान शिव के साथ माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये सावन बेहद शुभ माना जा रहा है.

पूरे दिन रहेगा प्रीति और सिद्धि योग
हिन्दू पंचाग के अनुसार 21 जुलाई को रात 11 बजकर 11 मिनट से प्रीति योग की शुरुआत होगी. जो अगले दिन यानी 22 जुलाई को रात 8 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा पूरे दिन सिद्धि योग रहेगा.

रात 8 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा आयुष्मान योग
इन सब के अलावा 22 जुलाई को रात 8 बजकर 50 मिनट से आयुष्मान योग की शुरुआत होगी जो अगले दिन 23 जुलाई तक रहेगा. इस योग में भगवान शिव की पूजा और अभिषेक से पूरे साल आयुष्मान होने का वरदान मिलेगा.


जरूर करें भगवान शिव की पूजा
पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इस दिन भगवान शिव का अभिषेक जरूर करना चाहिए. यदि घर में पार्थिव शिवलिंग का निर्माण करने उसका अभिषेक किया जाए तो यह और भी सर्वोत्तम है. इससे जीवन में सुख,शांति और समृद्धि बनी रहेगी.