कोल इंडिया और इसकी सहयोगी कंपनियों में इंटर्नशिप की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने इससे जुड़े नियमों में बदलाव किया है। इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाली राशि बढ़ाकर अब 22,000 प्रति माह कर दी गई है। कुल 126 लोगों को मौका मिलेगा।

चार्टर अकाउंटेंट एवं कंपनी सेक्रेटरी में पहले वर्ष पास करने वालों के लिए इंटर्नशिप नियम में बदलाव किया है। इंटर्नशिप का समय 15 महीने निर्धारित हुआ है। इंटर्नशिप के लिए 126 लोगों को मौका मिलेगा। इसमें आरक्षण रोस्टर भी लागू होगा।

कोल इंडिया ने बदले पुराने नियम

  • कोल इंडिया प्रबंधन ने हाल ही में अपने कई पुराने नियमों में बदलाव किया है।
  • अधिकारियों के साथ कर्मचारियों के आश्रितों को भी नौकरी में राहत दी गई है।
  • कोयला अधिकारियों के आश्रितों को अनुकंपा पर नियोजन में बड़ी राहत दी गई है।
  • अब किसी आश्रित के नौकरी में रहने पर भी दूसरे आश्रित को अनुकंपा मिलेगी।
  • पहले परिवार का सदस्य कहीं नौकरी में है, तो दूसरे आश्रित को नौकरी नहीं मिलती थी।

आयु 45 वर्ष से कम आयु की शर्त
संशोधित नीति के अनुसार, यदि किसी अधिकारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके पति या पत्नी के पास अनुकंपा पर नौकरी का विकल्प होगा। शर्त यह होगी कि आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। 18 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम आयु वाले अधिकारियों के आश्रितों को भी अनुकंपा पर नौकरी दी जाएगी।

आश्रित बेटा या बेटी 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही अनुकंपा पर नौकरी के लिए योग्य होंगे। कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन लंबे समय से यह मांग करता रहा है।

119 परियोजनाओं पर तेजी से काम कर रही कोल इंडिया

कोल इंडिया लिमिटेड उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 119 परियोजनाओं पर तेजी से काम कर रही है। इन परियोजनाओं के विकास पर कंपनी 1,33,576 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इन परियोजनाओं के पूरा होने से कंपनी की उत्पादन क्षमता में 89.6 करोड़ टन प्रति वर्ष की वृद्धि होगी। कंपनी ने हालिया सालाना रिपोर्ट में कहा कि ये परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरण में हैं।