मध्य दिल्ली के आनंद पर्वत इलाके में घर के आगे नशा व गाली-गलौज करने का विरोध करने पर 10-12 किशोरों व अन्य युवकों ने ब्लिंकिट के डिलीवरी ब्वॉय करण (22) की हत्या कर दी। करण पर आठ वार किए गए। वहीं, बीचबचाव कराने आए परिजनों पर भी आरोपियों ने जानलेवा हमला किया। हमले में चाचा दीपक (40), चचेरा भाई प्रवेश (22) और चाची मीनू (43) भी गंभीर रूप से जख्मी हो गए।घायलों को पहले नजदीकी सरदार पटेल अस्पताल ले जाया गया, जहां से आरएमएल अस्पताल भेज दिया गया। प्राथमिक उपचार के बाद सभी को छुट्टी दी गई। पुलिस ने हत्या, गैरइरादतन हत्या व अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर दो भाईयों सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि एक किशोर (17) को हिरासत में लिया गया है।

परिवार का आरोप है कि ज्यादातर आरोपी नाबालिग हैं जिनमें पुलिस का बिल्कुल भी डर नहीं है। शुक्रवार हुए झगड़े के बाद परिवार लगातार पुलिस से मदद मांग रहा था, लेकिन पुलिस ने एक नहीं सुनी और परिवार पर हमला हो गया। गुस्साए परिवार ने रविवार दोपहर को आनंद पर्वत थाने का घेराव भी किया। बाद में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने समझाबुझाकर परिवार को भेज दिया।पुलिस के मुताबिक, करण परिवार के साथ गली नंबर-21, नेहरू नगर, प्रेमनगर में रहता था। परिवार में पिता श्यामलाल परिहार के अलावा मां मंजू और छोटी बहन खुशी है। घर में अलग-अलग तलों पर चाचा मदनलाल, खेमचंद व दीपक भी रहते हैं। चाचा खेमचंद ने बताया कि घर के सामने हनुमान मंदिर है। मंदिर के पास एक दुकान के बाहर चबूतरा बना हुआ है। यहां गली के आठ-दस लड़के बैठकर नशा करने के अलावा देर रात तक गाली-गलौज करते हैं। इसके अलावा लड़कियों पर छींटाकशी भी की जाती है। 

लड़कों को डांटा तो साजिश रचकर पहुंचे

शुक्रवार को करण की मां मंजू ने लड़कों को डांट दिया था। इस बात पर सभी लड़के भड़क गए और गाली-गलौज करने के अलावा देखने की धमकी देने लगे। परिवार ने पीसीआर कॉल कर इसकी शिकायत की, लेकिन पुलिस की गाड़ी नहीं पहुंची। परिवार थाने पहुंचा और शिकायत देकर आ गया। आरोप है कि शनिवार देर रात को आरोपियों ने साजिश रचकर परिवार पर चाकू, डंडे, लाठी व लोहे की रॉड से हमला कर दिया।हमले के दौरान आरोपियों ने करण को सीने, गर्दन, पेट समेत करीब आठ जगह चाकू मारे। बाकी किसी के सिर में डंडे लगा तो किसी को चाकू। परिवार करण को बीएलके अस्पताल लेकर पहुंचा, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। बाकी घायलों के परिवार को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

हमले में कुछ महिलाएं भी थीं शामिल

पुलिस ने रविवार को पोस्टमार्टम कराकर करण का शव परिवार के हवाले कर दिया। पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी की मदद से बाकी आरोपियों की पहचान के प्रयास कर रही है। पीड़ित परिवार का आरोप है कि हमला करने में कुछ महिलाएं भी शामिल थीं। पुलिस इसकी पड़ताल कर रही है।

इनकी हुई गिरफ्तारी

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान दीपक (22) व भाई पिंटू (18), शिवम (22) सोनू (30) और जसविंदर (19) के रूप में हुई है, जबकि 17 साल के नाबालिग को भी हिरासत में लिया गया। पुलिस अन्य आरोपी किशारों की तलाश कर रही है।घायल प्रवेश के बयान पर हत्या व गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। बाकी आरोपियों की पहचान कर उन तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।
-संजय कुमार सेन, पुलिस उपायुक्त, मध्य जिला