बारिश के मौसम को देखते हुए खाद्य विभाग ने जिला मुख्यालय की कई दुकानों पर कार्रवाई की। कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर होटल एवं रेस्टोरेंट तथा फल भंडारो की जांच की गई। जांच के बाद खाद्य विभाग के टीम ने 8 दुकानों को नोटिस जारी किया है, साथ दुकानों से बरामद किए अमानक खाद्य सामग्रीयों को मौके पर नष्ट कर दिया।

होटल, दुकानों में मिला बासी पोहा

जांच के दौरान देवांगन होटल से लगभग 2 किलोग्राम बासी पोहा व बालूशाही, बरकाती बिरयानी के 2 किग्रा. चिकन फ्राई में डस्ट, सोनी होटल के लगभग 5 किलोग्राम बालूशाही में डस्ट, केजीएन बिरयानी में लगभग 3 किलोग्राम चिकन फ्राई में डस्ट पार्टिकल पाया गया।

इसी तरह जायका रेस्टोरेंट के वेज और नॉनवेज खाद्य पदार्थों का उचित रख रखाव नहीं पाया गया। साथ ही यादव होटल में खाद्य पदार्थों को खुले में बेचना पाया गया, उपरोक्त सभी खाद्य पदार्थों को तुरंत नष्ट कराया गया। इसी तरह किशन फल भण्डार,जयफल भंडार में भी फलों की जांच की गई। इस दौरान फलों को नियमानुसार पकाया जाने की हिदायत दी गई।

दुकानदारों के अधिकारियों ने दिए ये निर्देश

खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा ने बताया, निरीक्षण के दौरान सभी को खाद्य पदार्थों के सही रख-रखाव पीने के पानी का साफ बर्तन में भण्डारण करने, खाद्य पदार्थ को मक्खी से बचाव हेतु ढक कर रखने, अखबार पेपर का उपयोग नहीं करने, तेल में तीन बार से अधिक नहीं तलने, एक्पाइयरी डेट वाले खाद्य पदार्थाें का उपयोग नहीं करने एवं साफ-सफाई रखने की निर्देश दिए गए है।

रूको प्रोग्राम के तहत किया जा रहा है जागरूक

राज्य शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ बायोफ्यूल डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा उपयोग की गई हुई खाद्य तेलों की खरीदी के संबंध में जानकारी सभी दुकानदारों को दी गई। जिसके माध्यम से प्रति किलोग्राम 27 रुपए की दर से बायोफ्यूल बनाने उपयोग हेतु छत्तीसगढ़ बायोफ्यूल डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा खरीदा जाता है।