बाहरी जिला की नारकोटिक्स सेल ने हेरोइन सप्लाई करने वाले एक अफ्रीकी नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से पुलिस ने 1.01 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है जिसकी कीमत करीब ढ़ाई करोड़ रुपये आंकी गई है। 

आरोपी तीन माह के लिए मेडिकल वीजा पर भारत आया था और शिव विहार में अवैध रूप से रहकर अफ्रीकी रसोई में काम करता था। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर छानबीन में जुटी है। उसकी पहचान नाइजीरिया निवासी संडे ओकेके उगवोके के रूप में हुई है। 

बाहरी जिले के नारकोटिक्स सेल को जानकारी मिली कि संडे नाम का एक व्यक्ति शिव विहार में अफ्रीकन रसोई चला रहा है। वह रसोई की आड़ में दिल्ली और एनसीआर में हेरोइन की सप्लाई करता है। इस सूचना पर पुलिस ने उस पर निगरानी बढ़ाई। सात अप्रैल को पुलिस को आरोपी के हेरोइन सप्लाई के लिए तिलक नगर आने की जानकारी मिली। पुलिस की टीम ने तुरंत उसके घर के पास घेराबंदी कर दी। कुछ देर बाद पुलिस ने एक अफ्रीकी मूल के व्यक्ति को चार मंजिला मकान से पेपर बैग लिए निकलते देखा। जैसे ही पुलिस उसकी ओर बढ़ी, आरोपी तेजी से घर में घुसने की कोशिश करने लगा। इसी दौरान पुलिस ने उसे दबोच लिया। तलाशी में उसके पास दो पॉलीथिन के पैकेट मिले। एक पैकेट से 302 ग्राम और दूसरे में 708 ग्राम हेरोइन मिली। बरामद हेरोइन की कीमत ढ़ाई करोड़ रुपये आंकी गई।

मेडिकल वीजा पर आया था भारत  

आरोपी ने बताया कि वह जनवरी 2020 में तीन महीने के मेडिकल वीजा पर भारत आया था। जब वह भारत आया था उससे पहले से ही उसका दोस्त केनेचिकवु चंदर विहार में रह रहा था। केनेचिकवु ने उसे चंदर विहार में एक अफ्रीकी रसोई में नौकरी तलाशने में मदद की। इस रसोई घरों में अफ्रीकी भोजन और पेय परोसे जाते हैं। यहां अफ्रीकी लोग इकट्ठा होते थे। रसोई में काम करते-करते संडे को अफ्रीकियों से नशीले पदार्थ खरीदने और बेचने की जानकारी हो गई। उसके बाद वह खुद का अफ्रीकी रसोई चलाने के लिए शिव विहार में एक फ्लैट किराए पर लिया। 

हेरोइन लेकर आते हैं अफ्रीकी 

आरोपी ने बताया कि कई नाइजीरियाई बहुत कम समय के लिए भारत आते हैं। वे भारत में हेरोइन लेकर आते हैं और दिल्ली और एनसीआर में आपूर्तिकर्ताओं को हेरोइन सौंपने के बाद वह नाइजीरिया लौट जाते हैं। उसने बताया कि उसके पास से बरामद हेरोइन उसने नाइजीरिया के नागरिक  उगोचुकवु से खरीदी थी।