टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में जगह बनाने वाली साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर जाने वाली है। इस दौरे पर टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। साल 2021 के बाद साउथ अफ्रीकी टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी। इस दौरे लिए टीम का एलान कर दिया गया है। टी20 वर्ल्ड कप में निराश करने वाले रोहित शर्मा के पुराने दोस्त को टीम में नहीं चुना गया है।

ये खिलाड़ी हैं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को यानसेन। यानसेन ने रोहित शर्मा की कप्तानी में ही आईपीएल डेब्यू किया था। अब वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंन नौ मैचों में कुल सात विकेट लिए थे। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बताया है कि यानसेन को आराम दिया गया है।

इस खिलाड़ी को मिला मौका

टीम में एक खिलाड़ी को पहली बार चुना गया है। इस खिलाड़ी का नाम है मैथ्यू ब्रीटज्की। मैथ्यू ने घरेल क्रिकेट में अपने खेल से काफी प्रभावित किया था। उन्होंने 46 की औसत से 322 रन बनाए थे। उनका टॉप स्कोर 188 रहा था। वह वॉरियर्स क कप्तान भी हैं और उन्होंने पिछले साल दिसंबर में इंडिया-ए के खिलाफ साउथ अफ्रीका-ए की कप्तानी भी की थी। वहीं विकेटकीपर रयान रिकेलटन ने टेस्ट टीम में वापसी की है। वह मार्च 2023 के बाद पहली बार टीम में लौटे हैं। टीम के कोच कोनराड ने कहा कि अगले सप्ताह डरबन में लगने वाले कैम्प में आधी टीम मौजूद रहेगी।

नॉर्खिया को नहीं मिला मौका

वहीं टी20 वर्ल्ड कप-2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एनरिक नॉर्खिया को भी टीम में जगह नहीं मिली है। नॉर्खिया ने नौ मैचों में 15 विकेट अपने नाम किए थे। टीम के पास हालांकि कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कोएट्जी जैसे तेज गेंदबाज हैं।

साउथ अफ्रीका टीम:-

टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बैकहम, मैथ्यू ब्रीट्ज्की, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, केशव महाराज, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, लुंगी एंगिडी, डेन पैटरसन, डेन पिएड्ट, कगिसो रबाडा, रियान रिकेलटन, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरीयेने।