मेजर लीग क्रिकेट 2024 का खिताब वॉशिंगटन फ्रीडम ने जीता. वॉशिंगटन फ्रीडम को उस ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने विजेता बनाया, जो 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में कॉमेंट्री करता हुआ नज़र आ रहा था. मेजर लीग क्रिकेट 2024 में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ की धुआंधार बैटिंग देखकर तो यही लग रहा है कि ऑस्ट्रलिया ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का चुनाव करने में बहुत बड़ी गलती कर दी थी. 

यहां हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ की. जून में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में स्मिथ ऑस्ट्रेलिया टीम की जगह कॉमेंट्री बॉक्स में नज़र आए थे. स्मिथ को टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया ने स्क्वॉड का हिस्सा नहीं बनाया था. अब वही स्मिथ मेजर लीग क्रिकेट में धुआंधार बैटिंग करते हुए नज़र आए. स्मिथ ने सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्नसस के खिलाफ खेले गए खिताबी मुकाबले में 52 गेंदों में 7 चौके और 6 छक्कों की मदद से 88 रनों की पारी खेली. इस पारी के लिए स्मिथ को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब भी दिया गया. बता दें कि स्मिथ वॉशिंगटन फ्रीमड के कप्तान हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को चैंपियन बनाया. 

स्मिथ ने सिर्फ फाइनल मुकाबले में ही नहीं, बल्कि पूरे सीज़न इसी तरह धुआंधार बल्लेबाज़ की और टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ रहे. स्मिथ ने 9 मैचों की 9 पारियों में 56.00 की औसत और 148.67 के स्ट्राइक रेट से 336 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए. 

ऐसा रहा फाइनल मैच का हाल 

सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्नस और वॉशिंगटन फ्रीडम के बीच मेजर लीग का फाइनल मैच भारतीय समय के अनुसार 29 जुलाई, सोमवार को खेला गया. मुकाबले में सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्नस ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया. पहले बैटिंग के लिए उतरी वॉशिंगटन फ्रीडम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 207 रन बोर्ड पर लगाए. टीम के लिए स्मिथ ने सबसे बड़ी पारी खेली. फिर लक्ष्य का पीछा करने उतरी सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्नस 16 ओवर में 111 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह स्मिथ की कप्तानी वाली वॉशिंगटन फ्रीडम ने 96 रनों से जीत अपने नाम की.