राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी और लू की चपेट में चल रहे उत्तर भारत को तेज हवा के साथ वर्षा की हल्की बौछारों ने बृहस्पतिवार शाम राहत दी। दक्षिणी दिल्ली में महरौली सहित कई इलाकों में ओले भी पड़े। दिल्ली में इस दौरान शाम छह से साढ़े छह बजे के बीच अधिकतम तापमान में भी लगभग सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, अनुमान है कि शुक्रवार से मौसम खुल जाएगा और धीरे-धीरे दिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में गर्मी बढ़ जाएगी।

अगले कुछ दिन छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। शुक्रवार को कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। इसके बाद फिर मौसम शुष्क हो जाएगा। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में भी मध्यम हवाओं के साथ बरसात और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, लेकिन इसके बाद फिर से गर्मी बढ़ेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान से इतर गुरुवार को दिनभर धूप खिली रही। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो इस सीजन का सर्वाधिक है। वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 36.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 31 से 58 प्रतिशत दर्ज किया गया। शाम साढ़े पांच से छह बजे के आसपास मौसम का मिजाज कुछ बदल गया। बादल ही नहीं, काली घटा भी छाने लगी। देखते ही देखते तेज हवा के साथ हल्की बरसात शुरू हो गई।

मौसम विभाग के मुताबिक शाम साढ़े पांच से रात साढ़े आठ बजे के बीच सफदरजंग इलाके में 18.5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली हवा के साथ 0.5 मिमी जबकि पालम में 55.5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली हवा के साथ 3.8 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई।