पिछले साल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान करते हुए कहा था कि बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले ही उपभोक्ताओं को बिजली में मिलने वाली सब्सिडी का लाभ मिलेगा। वहीं, दिल्ली की नई ऊर्जा मंत्री आतिशी ने हाल ही में घोषणा की कि अक्टूबर से योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले सभी उपभोक्ताओं को 31 मार्च, 2024 तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

84 फीसीद उपभोक्ताओं ने किया सब्सिडी के लिए आवेदन

विभाग अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि 58.71 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 84 प्रतिशत से अधिक ने अप्रैल के पहले सप्ताह तक दिल्ली सरकार की बिजली सब्सिडी योजना का विकल्प चुना है। दस्तावेज के अनुसार, 58.71 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 49.39 लाख ने 6 अप्रैल तक बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन कर चुके हैं।

सबसे ज्यादा आवेदन करने वाले बीएसईएस के उपभोक्ता

दस्तावेज की मानें तो योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले सबसे ज्यादा 75 प्रतिशत संख्या बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड के उपभोक्ताओं की है, जबकि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपभोक्ताओं ने सबसे कम प्रतिशत में सब्सिडी के लिए आवेदन किया है। आंकड़ों के अनुसार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के 48,000 उपभोक्ताओं में से-लुटियंस दिल्ली के निवासी- 34 प्रतिशत सिर्फ 16,000 उपभोक्ताओं ने सब्सिडी के लिए आवेदन किया है।

दिल्ली सरकार प्रतिमाह 200 यूनिट बिजली की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लेती है। 201 से 400 यूनिट की खपत करने वालों को 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती है, जिसकी अधिकतम सीमा 850 रुपये है।