शिव पुराण के अनुसार क्या है धार्मिक महत्व जानिए बाबा महाकाल के जलाभिषेक का महत्व, क्यों बांधी जाती हैं 11 मटकियां..

 

 

उज्जैन। 7 अप्रैल शुक्रवार से वैशाख कृष्ण प्रतिपदा शूरू हों रहीं हैं, महाकाल मंदिर में पंडित और पुजारी पूजन पाठ कर महाकाल बाबा को ठंडे पानी की मटकियां धार्मिक नाम (गलंतिका) शिवलिंग के ऊपर बांधी जाएगी। कुल 11 मटकिया बांधी जाएगी इसमें से लगातार पानी शिवलिंग के ऊपर विसर्जित होता रहेगा । महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित बाला गुरु के अनुसार महाकाल को बंधने वाली मटकीयों में महाकाल मंदिर स्थित कोटि तीर्थ कुंड का जल भरा जाएगा माना जाता है कि कोटि तीर्थ कुंड में देश की समस्त पवित्र नदियों का जल प्रवाहित होता है। प्रतिदिन भगवान महाकाल भी इसी जल से स्नान करते हैं ।

 

वैशाख मास पर शिवलिंग के ऊपर गलंतिका बांधने की कथा शिव पुराण के अनुसार...

महाकाल मंदिर के पुजारी बाला गुरु ने बताया कि भगवान शिव में अधिक उष्णता है, वह तप में लीन रहते हैं, त्रिनेत्र धारी हैं विषपान उन्होंने किया है।

समुद्र मंथन के समय जब अमृत के साथ खतरनाक विष निकला जिसके कारण पृथ्वी पर जीवन समाप्त हो सकता था। तब पृथ्वी को संकट से बचाने के लिए उस विष को भगवान शिव ने अपने कंठ में धारण कर लिया। विष के प्रभाव को शांत रखने के लिए शिवलिंग पर जल का अभिषेक किया जाता है। यह माना जाता है कि वैशाख मास में विष की उष्णता अत्यंत अधिक हो जाती है इसलिए शिवलिंग के मस्तक पर गलंतिका बांधकर नियमित रूप से जल धारा प्रवाहित की जाती । भगवान शिव की उष्णता शांत रखने के लिए ही शिव के मस्तक से गंगा प्रवाहित हुई है ।